Latest Hindi Banking jobs   »   Hindi Quizzes for IBPS RRB 2017

Hindi Quizzes for IBPS RRB 2017

IBPS RRB 2017 के लिए हिंदी प्रश्नोत्तरी 

प्रिय पाठकों !!

Hindi Quizzes for IBPS RRB 2017 | Latest Hindi Banking jobs_2.1

IBPS RRB की अधिसूचना जारी की जा चुकी है. ऐसे में आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हम आपके लिए हिंदी की प्रश्नोतरी लाये है. आपनी तैयारी को तेज करते हुए अपनी सफलता सुनिश्चित कीजिये… 

निर्देश (1-10) : नीचे दिए गए अनुच्छेदों के पहले और अन्तिम वाक्यों को क्रमशः 1 और 6 की संख्या दी गई है. इनके मध्यवर्ती वाक्यों को चार भागों में बाँटकर (य), (र), (ल), (व) अक्षर दिए गए हैं. ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं हैं. इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्छेद का निर्माण हो- 
Q1. (1) नखधर मनुष्य अब एटम बम पर भरोसा करके आगे की ओर चल पड़ा है
(य) अब भी वह याद दिला देती है कि 
(र) अब भी प्रकृति मनुष्य को उसके भीतर वाले अस्त्र से वंचित नहीं कर सकी है। 
(ल) पर उसके नाखून अब भी बढ़ रहे हैं। 
(व) तुम्हारे नाखून को भुलाया नहीं जा सकता। 
(6) तुम वही लाख वर्ष पहले के नख-दन्तावलम्बी जीव हो, पशु के साथ एक सतह पर विचरने वाले और चरने वाले।
(a) य ल व र 
(b) ल र व य 
(c) र य व ल 
(d) ल र य व 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q2. (1) भाषा को सीखना उसके साहित्य को मानना है 
(य) जब हम साहित्य के स्वर में बोलते हैं तब वे स्वर दुस्तर समुद्रों पर सेतु बाँधकर, 
(र) और साहित्य को जानना मानव-एकता की स्वानूभूति है।  
(ल) दुर्लंघ्य पर्वतों को राजपथ बनाकर, 
(व) मनुष्य की सुख दुःख की कथा 
(6) मनुष्य तक अनायास पहुँचा देते हैं। 
(a) र य ल व 
(b) ल र व य 
(c) व र य ल 
(d) य ल व र 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q3. (1) कला के सम्बन्ध में हमारा दृष्टिकोण 
(य) ईमानदारी के प्रति ही आग्रहशील होना चाहिए। 
(र) वस्तुतः कलात्मक सौन्दर्य केवल कल्पना-विलास 
(ल) आदर्श अथवा यथार्थ सम्बन्धी पूर्वाग्रहों के स्थान पर अनुभूति की 
(व) अथवा यथार्थ के प्रत्यांकन में निहित न होकर 
(6) इन दोनों के समन्वय में निहित है।  
(a) व र ल य 
(b) र ल य व 
(c) ल य र व 
(d) य व ल र 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q4. (1) साहस और आत्मविश्वास के साथ जीना ही सच्चा जीवन है। 
(य) ऐसे व्यक्ति के सामने पहाड़ भी अपना सिर झुका लेते हैं, 
(र) एक बार असफल होने पर भी नई उमंग, नए विश्वास व नए साहस से फिर प्रयत्न करता है। 
(ल) और दुराशा उसके पास तक नहीं फटकती।
(व) साहसी व्यक्ति कभी भी अपना कर्म नहीं छोड़ता। 
(6) ऐसे व्यक्ति ही अपने राष्ट्र व समाज के नेता होते हैं। 
(a) ल य र व 
(b) य व ल र 
(c) व र य ल 
(d) र ल व य 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q5. (1) मानस-सिंधु में उठने वाली स्मृति-तरगें 
(य) जो कभी हमारे थे 
(र) पर वे अपनी मूक भाषा में एक संदेश हमें दे जाती हैं
(ल) और उन क्षणों को 
(व) काल की विषम तट से टकराकर विलीन भले ही हो जाएँ
(6) पुनर्जीवित-सा कर जाती है। 
(a) ल य र व 
(b) र ल व य 
(c) व र ल य 
(d) य व र ल 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q6. (1) भूधर और सागर के बीच अपनापन खोजने में सरिता को जो कठिनाई होती है 
(य) वह बेचारी बार-बार अपने गंतव्य को भूलती-सी 
(र) पछाडे़ खाकर लौट-लौट जाना चाहती है 
(ल) मरुस्थल की अनन्त प्यास बुझाने के लिए 
(व) इसे आज तक कोई नहीं जान पाया।  
(6) पर स्वयं अपनी ही बनाई तटों की कारा में बहने के लिए विवश है। 
(a) व य ल र 
(b) य व र ल 
(c) र ल य व 
(d) ल र व य 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q7. (1) यदि वह विज्ञान का विद्यार्थी है 
(य) यदि वह संस्कृत का आचार्य या शास्त्री है 
(र) किन्तु दोनों दूसरों का उपकरण ही बन सकते हैं 
(ल) तो वह कुशल शिल्पी बन सकता है।
(व) तो वह पौरोहित्य या अध्यापन का कार्य कर सकता है।  
(6) और समाज और राजनीति के संचालन में वह अपने को असमर्थ पाते हैं। 
(a) र ल व य 
(b) य र ल व 
(c) ल य व र 
(d) व र य ल 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q8. (1) स्वतन्त्रता के बाद हमारे इतिहासकारों को समझना चाहिए था 
(य) भारत के इतिहास का रूप ही बदल दिया। 
(र) तथा हमारे अन्दर हीनता की भावना उत्पन्न करने के लिए 
(ल) कि अंग्रेजों ने अपने आप को 
(व) मुगलों का कानूनी उत्तराधिकारी सिद्ध करने के लिए 
(6) आधुनिक इतिहासकारों को नए इतिहास की खोज करनी चाहिए, जिसमें सत्य और वास्तविकता हो। 
(a) ल व र य 
(b) र ल य व 
(c) व य ल र 
(d) य र व ल 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q9. (1) क्रोध अत्यन्त कठोर होता है। 
(य) लेकिन मौन वह मन्त्र है, जिसके आगे उसकी सारी शक्ति विफल हो जाती है।  
(र) वह मौन को सहन नहीं कर सकता। 
(ल) वह देखना चाहता है कि मेरा एक-एक वाक्य निशाने पर बैठता है या नहीं।  
(व) उसकी शक्ति अपार है, ऐसा कोई घातक शस्त्र नहीं है, जिससे बढ़कर काट करने वाले मन्त्र उसकी शस्त्रशाला में न हों। 
(6) मौन उसके लिए अजेय है। 
(a) य ल व र 
(b) र व ल य 
(c) व ल य र 
(d) ल र व य 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q10. (1) भारत कृषि प्रधान देश है। 
(य) कृषि हमारे देश के अर्थतंत्र की रीढ़ है।  
(र) यहाँ के लगभग सत्तर प्रतिशत निवासियों का व्यवसाय कृषि है। 
(ल) इसी पर हमारे अन्य उद्योगों का विकास निर्भर है। 
(व) यही कारण है कि हमारी विभिन्न आर्थिक समस्याएँ कृषि समस्या से जुड़ी हैं।
(6) उन्हीं में से एक खाद्य समस्या भी है। 
(a) र य ल व 
(b) य र ल व 
(c) ल व य र 
(d) व ल य र 
(e) इनमें से कोई नहीं 
निर्देश(11-15):नीचे दिए गए गद्यांश पर आधारित पांच प्रश्न दिए गये है. गद्यांश का अध्ययन सावधानीपूर्वक कीजिये और दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये. 
कबीर ने समाज में रहकर समाज का बडे़ समीप से निरीक्षण किया. समाज में फैले बाह्याडम्बर, भेदभाव, साम्प्रदायिकता आदि का उन्होंने पुष्ट प्रमाण लेकर ऐसा दृढ़ विरोध किया कि किसी की हिम्मत नहीं हुई जो उनके अकाट्य तर्कों को काट सके. कबीर का व्यक्तित्व इतना ऊँचा था कि उनके सामने टिक सकने की हिम्मत किसी में नहीं थी. इस प्रकार उन्होंने समाज तथा धर्म की बुराइयों को निकाल-निकालकर सबके सामने रखा, ऊँचा नाम रखकर संसार को ठगने वालों के नकली चेहरों को सबको दिखाया और दीन-दलितों को ऊपर उठने का उपदेश देकर अपने व्यक्तित्व को सुधारकर सबके सामने एक महान् आदर्श प्रस्तुत कर सिद्धान्तों का निरूपण किया. कर्म, सेवा, अहिंसा तथा निर्गुण मार्ग का प्रसार किया. कर्मकाण्ड तथा मूर्तिपूजा का विरोध किया. अपनी साखियों, रमैनियों तथा सबदों को बोलचाल की भाषा में रचकर सबके सामने एक विशाल ज्ञानमार्ग खोला. इस प्रकार कबीर ने समन्वयवादी दृष्टिकोण अपनाया और कथनी- करनी की एकता पर बल दिया. वे महान् युगद्रष्टा, समाज-सुधारक तथा महान् कवि थे. उन्होंने हिन्दू, मुस्लिम के बीच समन्वय की धारा प्रवाहित कर दोनों को ही शीतलता प्रदान की. 
Q11. कबीर के सामने कोई नहीं टिक पाता था, क्योंकि कबीर- 
(a) उच्च शिक्षा प्राप्त विद्वान् और बहुश्रुत थे 
(b) शास्त्रार्थ में अत्यन्त प्रवीण थे 
(c) का व्यक्तित्व बहुत ऊँचा था
(d) का सामाजिक निरीक्षण तथ्यात्मक था 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q12. कबीर ने विरोध किया-
(a) आचरणहीन ढोंगियों का 
(b) शोषकों और दलितों का  
(c) साम्प्रदायिक सामंजस्य का 
(d) शोषितों और पीड़ितों का 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q13. सन्त कबीर ने प्रशस्त किया-
(a) ज्ञानमार्ग  
(b) भक्तिमार्ग 
(c) वेद-मार्ग 
(d) सत्य और अहिंसा का मार्ग 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q14. कबीर की रचनाओं की भाषा बोलचाल की भाषा थी, क्योंकि उनके उपदेश थे-
(a) असाधारण और असामान्य लोगों के लिए 
(b) सम्पन्न एवं समृद्ध लोगों के लिए 
(c) कवियों एवं लेखकों के लिए 
(d) सर्वसाधारण के लिए 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q15. कबीर के साम्प्रदायिकता विरोधी तर्क अकाट्य थे, क्योंकि- 
(a) कबीर ने समाज का निरीक्षण बडे़ समीप से किया था 
(b) उनके तर्क पुष्ट प्रमाणों पर आधारित थे 
(c) वे इनसे व्यक्तिगत लाभ उठाना चाहते थे 
(d) वे इनसे यशोपार्जन करना चाहते थे 
(e) इनमें से कोई नहीं 

CRACK IBPS PO 2017



11000+ (RRB, Clerk, PO) Candidates were selected in IBPS PO 2016 from Career Power Classroom Programs.


9 out of every 10 candidates selected in IBPS PO last year opted for Adda247 Online Test Series.