निर्देश (1-5): नीचे दिए गए परिच्छेद में कुछ रिक्त स्थान छोड़
दिए गए हैं तथा उन्हें प्रश्न संख्या में दर्शाया गया है। ये संख्याएँ परिच्छेद के
नीचे मुद्रित हैं, प्रत्येक के सामने (a), (b, (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं। इन पांचों में से कोई एक इस
रिक्त स्थान को पूरे परिच्छेद के संदर्भ में उपयुक्त ढंग से पूरा कर देता है। आपको
वह विकल्प ज्ञात करना है, और उसका क्रमांक ही उत्तर के रूप में दर्शाना
है। दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करना है।
दिए गए हैं तथा उन्हें प्रश्न संख्या में दर्शाया गया है। ये संख्याएँ परिच्छेद के
नीचे मुद्रित हैं, प्रत्येक के सामने (a), (b, (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं। इन पांचों में से कोई एक इस
रिक्त स्थान को पूरे परिच्छेद के संदर्भ में उपयुक्त ढंग से पूरा कर देता है। आपको
वह विकल्प ज्ञात करना है, और उसका क्रमांक ही उत्तर के रूप में दर्शाना
है। दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करना है।
मानव ममत्व की प्रतिभूति है–वह अपने में
इतना रमा हुआ है कि संसार को अपनेपन के (1) में डुबोकर ही देखता है। जगत की अन्य वस्तुओं के
साथ मेरा क्या सम्बन्ध है–मेरी स्थिति मेरी सापेक्षता में क्या महत्व रखती
है, यही एक बात अनेक रूपों में उसके मन में बनी रहती है। एक ओर वह अपने को जगत में
ढूँढ़ निकालता है। दूसरी ओर जगत की भिन्न–भिन्न वस्तुओं में अपने को ढूँढ़ निकालने का (2) करता है। कविता
उसकी इसी जिज्ञासावृति का प्रतिफलन है। आधुनिक आचार्यो ने कविता को मनुष्य के शेष
सृष्टि के साथ (3)
सम्बन्ध स्थापित करने का साधन माना है। कविता मनुष्य को
सबसे प्रिय रही है क्योंकि वह उसके ममत्व की भूख मिटाने में सबसे अधिक (4) हुई है। कविता उसके
रागद्वेषों का सबसे सुन्दर प्रतिबिम्ब है। कविता के तीन तत्व–राग, कल्पना और विचार
में राग का ही प्राधान्य है। कविता है ही भावप्राण, विचार और कल्पना। तभी कविता की सृष्टि कर सकते
हैं जब उस पर राग का रंग चढ़ा हो। इसलिए कवि की (5) उसके हृदय की
परीक्षा है। उसका गौरव उसके हृदय की परीक्षा है। उसका गौरव उसके हृदय की विशालता
और गंभीरता के अनुपात में ही होता है।
इतना रमा हुआ है कि संसार को अपनेपन के (1) में डुबोकर ही देखता है। जगत की अन्य वस्तुओं के
साथ मेरा क्या सम्बन्ध है–मेरी स्थिति मेरी सापेक्षता में क्या महत्व रखती
है, यही एक बात अनेक रूपों में उसके मन में बनी रहती है। एक ओर वह अपने को जगत में
ढूँढ़ निकालता है। दूसरी ओर जगत की भिन्न–भिन्न वस्तुओं में अपने को ढूँढ़ निकालने का (2) करता है। कविता
उसकी इसी जिज्ञासावृति का प्रतिफलन है। आधुनिक आचार्यो ने कविता को मनुष्य के शेष
सृष्टि के साथ (3)
सम्बन्ध स्थापित करने का साधन माना है। कविता मनुष्य को
सबसे प्रिय रही है क्योंकि वह उसके ममत्व की भूख मिटाने में सबसे अधिक (4) हुई है। कविता उसके
रागद्वेषों का सबसे सुन्दर प्रतिबिम्ब है। कविता के तीन तत्व–राग, कल्पना और विचार
में राग का ही प्राधान्य है। कविता है ही भावप्राण, विचार और कल्पना। तभी कविता की सृष्टि कर सकते
हैं जब उस पर राग का रंग चढ़ा हो। इसलिए कवि की (5) उसके हृदय की
परीक्षा है। उसका गौरव उसके हृदय की परीक्षा है। उसका गौरव उसके हृदय की विशालता
और गंभीरता के अनुपात में ही होता है।
Q1.
(a) सागर
(b) रंग
(c) गागर
(d) हृदय
(e) इनमें से कोई नहीं
Q2.
(a) उपाय
(b) ऊहा–पोह
(c) प्रयत्न
(d) जतन
(e) इनमें से कोई नहीं
Q3.
(a) भावात्मक
(b) रागात्मक
(c) आवेगात्मक
(d) भावनात्मक
(e) इनमें से कोई नहीं
Q4.
(a) असमर्थ
(b) समर्थ
(c) संभव
(d) प्रतिष्ठित
(e) इनमें से कोई नहीं
Q5.
(a) परीक्षा
(b) जिज्ञासा
(c) कोमलता
(d) शालीनता
(e) इनमें से कोई नहीं
निर्देश (6-10): नीचे
दिए गए प्रश्नों में पांच-पांच शब्द हैं, जिनमें एक अथवा दो
स्थान रिक्त हैं। प्रत्येक प्रश्न के नीचे (a), (b), (c), (d) में दिए गए अक्षरों में से किसी एक अक्षर को भरने से पांचों अर्थवान शब्द
बन जाएंगे। वही क्रमांक आपका उत्तर होगा। यदि एक भी अर्थवान शब्द नहीं बनता है,
तो आपका उत्तर (e) अर्थात् ‘इनमें से कोई नहीं होगा’।
दिए गए प्रश्नों में पांच-पांच शब्द हैं, जिनमें एक अथवा दो
स्थान रिक्त हैं। प्रत्येक प्रश्न के नीचे (a), (b), (c), (d) में दिए गए अक्षरों में से किसी एक अक्षर को भरने से पांचों अर्थवान शब्द
बन जाएंगे। वही क्रमांक आपका उत्तर होगा। यदि एक भी अर्थवान शब्द नहीं बनता है,
तो आपका उत्तर (e) अर्थात् ‘इनमें से कोई नहीं होगा’।
Q6.
×
|
×
|
उ
|
|
ग
|
×
|
×
|
|
ग
|
नी
|
|
दी
|
×
|
×
|
×
|
×
|
×
|
|
दि
|
र
|
×
|
×
|
×
|
|
च
|
(a) ड
(b) मं
(c) सं
(d) पी
(e) इनमें से कोई नहीं
Q7.
आ
|
|
ट
|
×
|
×
|
|
च
|
र
|
×
|
×
|
×
|
×
|
×
|
|
ल
|
|
मा
|
×
|
×
|
×
|
|
क
|
र
|
×
|
×
|
(a) व
(b) ति
(c) खे
(d) सा
(e) इनमें से कोई नहीं
Q8.
ल
|
ड़
|
|
प
|
न
|
×
|
अ
|
च
|
|
न
|
अ
|
चा
|
न
|
|
×
|
×
|
च
|
|
म
|
क
|
×
|
×
|
च
|
म
|
|
(a) ख
(b) क
(c) ख
(d) गा
(e) इनमें से कोई नहीं
Q9.
×
|
स
|
र
|
का
|
|
×
|
म
|
त्
|
स
|
|
सं
|
व
|
त्
|
स
|
|
×
|
स
|
|
क
|
स
|
स
|
|
क
|
ना
|
×
|
(a) र
(b) स
(c) हो
(d) च
(e) इनमें से कोई नहीं
Q10.
×
|
×
|
बि
|
|
उ
|
×
|
×
|
क
|
|
उ
|
थ
|
|
म
|
स
|
×
|
ल
|
|
क
|
प
|
न
|
×
|
|
च
|
प
|
न
|
(a) उ
(b) इ
(c) आ
(d) ड़
(e) इनमें से कोई नहीं
निर्देश (11-15): नीचे
दिए गए प्रत्येक प्रश्न में एक रिक्त स्थान छूटा हुआ है उसके नीचे पांच शब्द सुझाए
गए हैं। इनमें से कोई एक उस रिक्त स्थान पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण
वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञातकर उसके क्रमांक को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों
में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्द का चयन करना है।
दिए गए प्रत्येक प्रश्न में एक रिक्त स्थान छूटा हुआ है उसके नीचे पांच शब्द सुझाए
गए हैं। इनमें से कोई एक उस रिक्त स्थान पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण
वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञातकर उसके क्रमांक को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों
में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्द का चयन करना है।
Q11. लोकतंत्र राज्य, जनता में
राष्ट्रीय भावना _______ रूप से जागृत करता है।
राष्ट्रीय भावना _______ रूप से जागृत करता है।
(a) स्वाभाविक
(b) अस्वाभाविक
(c) संकीर्ण
(d) अनिरंजित
(e) इनमें से कोई नहीं
Q12. अन्न की बचत करना देश की
उन्नति में _______ होता है।
उन्नति में _______ होता है।
(a) बाधक
(b) साधक
(c) सहायक
(d) अवरोधक
(e) इनमें से कोई नहीं
Q13. भारतीय कलाकारों ने जीवन के
अत्यन्त _______ चित्र उतारे हैं।
अत्यन्त _______ चित्र उतारे हैं।
(a) मनोरम
(b) निर्मम
(c) कोमल
(d) निरापद
(e) इनमें से कोई नहीं
Q14. गांधीजी का अर्थशास्त्र धर्म
और _______ पर आधारित है।
और _______ पर आधारित है।
(a) राज्य
(b) न्याय
(c) प्रशासन
(d) यश
(e) इनमें से कोई नहीं
Q15. पुरूषों को स्त्रियों का
प्रेम _______ प्राप्त है।
प्रेम _______ प्राप्त है।
(a) वर-स्वरूप
(b) कर-स्वरूप
(c) धन-स्वरूप
(d) ऋण-स्वरूप
(e) इनमें से कोई नहीं
हल
S1 Ans. (b)
S2 Ans. (c)
S3 Ans. (b)
S4 Ans. (b)
S5 Ans. (a)
S6 Ans. (b)
S7 Ans. (c)
S8 Ans. (b)
S9 Ans. (a)
S10 Ans. (e)
S11 Ans. (a)
S12 Ans. (c)
S13 Ans. (a)
S14 Ans. (b)
S15 Ans. (a)