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Hindi Quizzes for IBPS RRB 2017

IBPS RRB 2017 के लिए हिंदी प्रश्नोत्तरी 

प्रिय पाठकों !!

Hindi Quizzes for IBPS RRB 2017 | Latest Hindi Banking jobs_2.1

IBPS RRB की अधिसूचना जारी की जा चुकी है. ऐसे में आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हम आपके लिए हिंदी की प्रश्नोतरी लाये है. आपनी तैयारी को तेज करते हुए अपनी सफलता सुनिश्चित कीजिये…

निर्देश (1-5) : नीचे कुछ वाक्यांश या शब्द दिए गए हैं और उसके बाद चार शब्द दिए गए हैं जो एक ही शब्द में इस वाक्यांश या शब्द-समूह का अर्थ प्रकट करता है. आपको यह पता लगाना है कि वह शब्द कौन-सा है जो वाक्यांश या शब्द समूह का सही अर्थ प्रकट करता है. उस विकल्प का क्रमांक ही आपका उत्तर है. यदि कोई शब्द अर्थ प्रकट नहीं करता है तो उत्तर (e) अर्थात् ‘इनमें से कोई नहीं‘ दीजिए. 
Q1. गुरु के समीप रहने वाला विद्यार्थी –
(a) अन्तेवासी  
(b) अन्त:पुर 
(c) वज्रवटुक 
(d) ब्रहमचारी 
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q2. जिसके नेत्र मछली के नेत्रों के सदृश हों-
(a) मीनाक्षी 
(b) एकाक्षी 
(c) अनियारी 
(d) मृगनयनी 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q3. प्रासाद के अन्दर का भाग (जनान खाना)-
(a) शयन कक्ष 
(b) अन्तःपुर 
(c) मंत्रणा भवन 
(d)पूजा-स्थल 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q4. वह भाई जो अन्य माता से उत्पन्न हुआ है- 
(a) सहोदर 
(b) औरस 
(c) दूरस्थ 
(d) अन्योदर  
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q5. वह रोग जिसका अच्छा होना कठिन हो- 
(a) कैंसर 
(b) राजरोग  
(c) असाध्य 
(d) मारक 
(e) इनमें से कोई नहीं
निर्देश (6-10) : नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बाँटा गया है जिन्हें (a), (b), (c) और (d) क्रमांक दिए गए हैं. आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि तो नहीं है. त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी. उस भाग का क्रमांक ही आपका उत्तर होगा. अगर वाक्य त्रुटिरहित है तो उत्तर (e) दीजिए. 
Q6. जिन कर्मों में किसी प्रकार का कष्ट या हानि (a)/ सहने का साहस अपेक्षित होता है (b)/ उन सबके प्रति उत्कंठापूर्ण (c)/ आनन्द उत्साह कहलाता है (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)

Q7. दोनों सगे भाई (a)/ होते हुए भी एक-दूसरे से (b)/ विशेषता 10 किमी. की (c)/ दूरी पर रहते हैं (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
Q8. हरी ने यह आग्रह कर लिया है (a)/ कि वह शिक्षा समाप्त कर (b)/ लेने के पश्चात् ही (c)/ नौकरी के लिए आवेदन करेगा (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
Q9. कामकाज के सिलसिले में (a)/ अक्सर मुझे और मेरे साहब को (b)/ शहर से (c)/ बाहर रहना पड़ता है (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
Q10. अगर श्याम समय पर (a)/ घर नहीं आ गया तो (b)/ फिर उसने मुझे (c)/ क्यों यह समय दिया? (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
निर्देश (11-15) : नीचे दिए गए परिच्छेद में कुछ स्थान छोड़ दिए गए हैं तथा उन्हें प्रश्न संख्या से दर्शाया गया है. ये संख्याएँ परिच्छेद के नीचे मुद्रित हैं और प्रत्येक के सामने (a), (b), (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं. इनमें से कोई एक रिक्त स्थान को पूरे परिच्छेद के संदर्भ में उपयुक्त ढंग से पूरा कर देता है. आपको उस विकल्प को ज्ञात करना है और उसका क्रमांक ही उत्तर के रूप में दर्शाना है. दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिये. 
भ्रष्टाचार पर चर्चाएँ आम हैं. दुनिया के भ्रष्टों की (11) में हम भारतीयों का स्थान दिन-ब-दिन ऊँचाई की ओर बढ़ रहा है. हम इतने भ्रष्ट कैसे हो गए? एक-दो दिन में ऐसा नहीं हुआ होगा. कम से कम चार-पाँच दशक का काम है यह. इसकी जडे़ं गरीबी या सामाजिक-आर्थिक स्तरों में बढ़ते भेद या वैश्वीकरण की होड़ में ढूँढना बेमानी है. यह जडे़ं नहीं केवल बहाने हैं. 
इसकी शुरूआत सामाजिक जीवन में छोटी-छोटी बेइमानियों से हुई होगी. और उससे भी पहले (12) में छोटे-छोटे झूठों से. पता नहीं, कब और कहाँ से हमारा विश्वास इस बात पर बना कि अगर किसी की (13) के लिए बोला जाए, तो वह झूठ-झूठ नहीं है. ऐसा कैसे हो सकता है कि झूठ, झूठ न हो. और यह भी कैसे होगा कि झूठ से किसी का भला हो. किसी एक के हित को ध्यान में रखकर कुछ कहा जाए, तो वह तो झूठ से भी कई गुना बड़ी बेइमानी होगी. एक झूठ को छुपाने के लिए (14) झूठ बोलने पड़ते हैं. हमारी जिंदगियों में यही हुआ भी है. एक के पीछे एक झूठ और बेइमानियों की (15) बनती चली गई. किसी को शायद ही याद हो कि पहली बार किसकी भलाई के लिए उसने पहला कौन-सा झूठ बोला था. फिर जब एक चल गया, तो दूसरा-तीसरा और-सौ-दो सौवाँ चलने में कहाँ देर लगती है. 
Q11. (a) देश 
(b) समाज 
(c) सूची 
(d) कद 
(e) समर्थन
Q12. (a) गाँव 
(b) परिवार 
(c) समाज 
(d) विद्यालय 
(e) हाट 
Q13. (a) पक्ष  
(b) बुराई 
(c) भलाई 
(d) बेईमानी 
(e) इनमें से कोई नहीं 
Q14. (a) नौ  
(b) इक्कीस 
(c) उन्चास 
(d) सौ
(e) हजार 
Q15. (a) कोष  
(b) भंडार 
(c) सूची 
(d) कतार 
(e) इनमें से कोई नहीं

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