Directions (1-5): नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। गद्यांश के अनुसार, दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए।
भारत सदा से ही संतों, महापुरुषों एवं वीरों की जन्मस्थली रहा है। कहा गया है कि जब-जब संसार में अधर्म की वृद्धि एवं धर्म की हानि होती है तो समाज का उद्धार करने के लिए किसी महापुरुष का जन्म होता है। गौतम बुद्ध का नाम भी ऐसे ही महापुरुष के रूप मैं विख्यात है। गौतम बुद्ध का बचपन का नाम सिद्धार्थ था। उनका जन्म आज से लगभग तीन हजार वर्ष पूर्व कपिलवस्तु के राजा शुद्धोदन के घर हुआ था। इनके जन्म के विषय में कहा जाता है कि एक बार महारानी महामाया ने स्वप्न देखा कि वे हिमालय के शिखर पर हैं और देवराज इंद्र का वाहन ऐरावत अपनी सुंड् में शतदल कमल लिए उनकी परिक्रमा कर रहा है। राजा को रानी के इस स्वप्न का जब पता चला तो राज- ज्योतिषियों को बुलाया गया। उन्होंने बताया कि यह स्वप्न मंगलसूचक है। महारानी की इच्छा देखकर राजा शुद्धोधन ने उन्हें उनके पिता के पास भेजने की व्यवस्था कर दी। महारानी महामाया नेपाल की थीं। मार्ग में भारत-नेपाल सीमा पर स्थित लुंबिनी वन में गर्भवती महामाया एक बालक को जन्म देकर स्वर्ग सिधार गई। इस बालक को महामाया की छोटी बहन गौतमी ने पाला। बालक के जन्म ने पिता के मनोरथ को पूरा किया, इसलिए इनका नाम सिद्धार्थ रखा गया। बालक सिद्धार्थ की जन्म कुंडली देखकर ज्योतिषियों ने भविष्यवाणी की थी कि यह बालक महापुरुषों के गुण लेकर जन्मा है। निश्चय ही यह महायोगी सन्यासी और महान साधक के रूप में ख्याति प्राप्त करेगा। यदि किसी प्रभाव से इसका मन परिवार मैं रम गया तो यह महाप्रतापी राजा बनेगा और अपना नाम उज्जवल करेगा। महाराजा शुद्धोधन ने यह सुना तौ वे चिंताग्रस्त हो उठे। पुत्र की परवरिश राजसी ठाठ के साथ विशेष सावधानी के साथ होने लगी। लेकिन जो योग लैकर पुत्र उत्पन्न हुआ उसका प्रभाव बचपन से ही उसकी प्रवृत्तियों पर स्पष्ट झलकने लगा। बालक सिद्धार्थ बचपन से ही गंभीर प्रकृति के थे। उनका मन राजसी वैभव में नहीं अपितु उद्यान में एकांत चिंतन में लगता था। पिता ने यह देखा तौ राजकुमार सिद्धार्थ का विवाह यशोधरा नाम की राजकुमारी से कर दिया। राजकुमार सिद्धार्थ कुछ दिन तो इस नए पन को देखते-समझते रहे। इसी बीच इनके यहां राहुल नाम के पुत्र ने जन्म लिया। लेकिन विधि को तो कुछ ओर ही स्वीकार था। पत्नी तथा परिवार भी उन्हें मोह-बंधन में न बांध सके। ‘ एक दिन भ्रमण करते हुए राजकुमार सिद्धार्थ को एक रोगी मिला, एक दिन एक बूढा और एक बार उन्हें एक शवयात्रा देखने को मिली। पूछने पर पता चला कि कोई मर गया है। इस तरह इन्हें रोग की भीषणता, वृद्धावस्था की लाचारी और मृत्यु की अनिवार्ययता ने इतना व्यथित किया कि इनका मन संसार से विरक्त हो गया। ये आत्मचिंतन में लीन हो गए। एक दिन रात्रि के तीसरे पहर में पत्नी तथा पुत्र को छोड़ गृह त्याग कर साधना मार्ग पर बढ़ गए। प्रात: काल यशोधरा ने शैय्या पर जब इन्हें नहीं देखा तो वह सब कुछ समझ गई। पति के इस प्रकार से जाना यशोधरा को गहरा दु:ख हुआ। यशोधरा की इसी पीड़ा को राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त ने यशोधरा काव्य में बड़ी मार्मिकता के साथ वर्णित किया है। अनेक स्थानों की यात्रा करते, ज्ञान-पिपासा में राजकुमार सिद्धार्थ ‘ गया ‘ पहुंचे। वहां एक वट वृक्ष के नीचे समाधि लगाकर बैठ गए। वहीं इन्हें ज्ञान हुआ कि सादा जीवन ही उत्तम है। दु:ख का मूल कारण तृष्णा है। सत्य ही तप है। व्यक्ति को आत्म-परिष्कार से ही शांति मिलेगी। इस जीवन मैं कोई छोटा-बड़ा नहीं है। प्रत्येक को भक्ति का पूजा-अर्चना का पूर्ण अधिकार है। इन सबका बोध होने पर वे ‘ बुद्ध ‘ के नाम से विख्यात हुए। जिस वृक्ष के नीचे उन्हें ज्ञान मिला उसे बोद्धिवृक्ष कहा जाता है। ‘गया’ मैं बुद्ध सारनाथ गए। यहां से उन्होंने अपने धर्म का प्रचार किया। उनके द्वारा चलाया गया धर्म ही बौद्ध धर्म कहलाया। जातिबंधन तोड़ने के कारण सभी वर्गों विशेषकर छोटे वर्ग के लोगों ने बौद्ध धर्म की दीक्षा ली। भारत में सम्राट अशोक ने बुद्ध धर्म के उपदेश को चीन, मध्य एशियाई तथा पूर्व एशियाई देशों में फैलाने में उल्लेखनीय योगदान दिया। आज भले ही समाज में सनातन धर्म, आर्य समाज का प्रबल प्रभाव हो किंतु मानव धर्म की दृष्टि से बौद्ध धर्म का अपना महत्त्व है। गौतम बुद्ध को उनके इस जीवन मंत्र के आधार पर ही भगवान बुद्ध कहा जाता है।
Q1. गद्यांश के अनुसार, बालक सिद्धार्थ बचपन से ही किस प्रकृति के थे?
(a) उपद्रवी
(b) गंभीर
(c) तीक्ष्ण
(d) नटखट
(e) इनमें से कोई नहीं
Q2. गद्यांश के अनुसार, सिद्धार्थ का विवाह किस राजकुमारी से हुआ था?
(a) यशोधरा
(b) यक्श्माला
(c) यशोदा
(d) यक्षणा
(e) इनमें से कोई नहीं
Q3. गद्यांश के अनुसार, बालक सिद्धार्थ का मन राजसी वैभव में न लगते हुए, किसमें लगता था?
(a) धार्मिक कार्यों में,
(b) उद्यान में एकांत चिंतन में,
(c) भ्रमण में,
(d) राजसी वैभव का उपहास करने में,
(e) इनमें से कोई नहीं
Q4. गद्यांश के अनुसार, दुःख का मूल कारण क्या है?
(a) तृष्णा
(b) घृणा
(c) इर्ष्या
(d) द्वेष
(e) इनमें से कोई नहीं
Q5. गद्यांश के अनुसार, यशोधरा की पीड़ा को किस राष्ट्रकवि ने यशोधरा काव्य में बड़ी मार्मिकता के साथ वर्णित किया है?
(a) मैथिलीशरण गुप्त
(b) जयशंकर प्रसाद
(c) रामचंद्र शुक्ल
(d) रामधारी सिंह दिनकर
(e) इनमें से कोई नहीं
निर्देश (06-10) नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर (e) अर्थात ‘त्रुटीरहित’ दीजिए।
Q6. हमारे देश (a)/ का विकास (b)/ हिमालय से (c)/ हिन्द महासागर तक है। (d)/ कोई त्रुटी नहीं (e)
Q7. छायावाद के युग में (a)/ राष्ट्रवादी विचारधारा के (b)/ उन्न्त स्वर (c)/ सुनने को मिलता है। (d)/ कोई त्रुटी नहीं (e)
Q8. देश के पठित समाज में (a)/ तुलसीकृत रामचरितमानस (b)/ बड़े आदर के साथ (c)/ पढ़ा जाता है। (d)/ कोई त्रुटी नहीं (e)
Q9. कार्यालय में मैं (a)/ इतना व्यस्त रहता हूँ (b)/ कि उसके समय में (c)/ मुझे अवधि नहीं मिलती। (d)/ कोई त्रुटी नहीं (e)
Q10.गुस्से पर रवीकांत (a)/ कुछ कहता तो नहीं है (b)/ लेकिन उसका मुख गुस्से से (c) लाल हो जाता है। (d)/ कोई त्रुटी नहीं (e)
निर्देश(11-15) नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए।
Q11. विचार-विनिमय के लिए केवल मनुष्य को ही ______ का वरदान प्राप्त है, पशु पक्षी अपने भाव और विचार शारीरिक ________ और संकेतों द्वारा प्रकट करते हैं।
(a) व्यंजन, पहचान
(b) कहने, स्थितियों
(c) विवेक, क्रियाओं
(d) वाणी, मुद्राओं
(e) इनमें से कोई नहीं
Q12. आज तीसरी दुनिया के विकासशील देशों में देश के _________और विकास में रूचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए _________ एक मोहक शब्द है।
(a) उदारीकरण, विश्व
(b) आधुनिकीकरण, भूमंडलीकरण
(c) उत्थान, औद्योगिकीकरण
(d) निर्माण, डिजिटलीकरण
(e) इनमें से कोई नहीं
Q13. भाषा का प्रयोग दो रूपों में किया जा सकता है- एक तो सामान्य जिससे लोक में ________ होता है तथा दूसरा साहित्य रचना के लिए, जिसमें प्राय: _________ भाषा का प्रयोग किया जाता है।
(a) कार्य, रचनात्मकता
(b) विनिमय, काव्यात्मक
(c) व्यवहार, आलंकारिक
(d) संचालन, भावात्मक
(e) इनमें से कोई नहीं
Q14. औद्योगिक विकास और भौतिक ________प्राप्त करने के उद्देश्य से आज मानव _______के संतुलन को समाप्त करता जा रहा है।
(a) विकास, कृत्रिमता
(b) समृद्धि, पर्यावरण
(c) साधन, ईश्वर
(d) वृद्धि, पृथ्वी
(e) इनमें से कोई नहीं
Q15. इंटरनेट विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की श्रेष्टतम सौगातों में से एक है, लेकिन _______ यह है कि जैसे-जैसे इंटरनेट हमारे जीवन को सुगम व गतिशील बना रहा है, वैसे-वैसे इससे जुड़े खतरों की _______ भी बढ़ती जा रही है।
(a) विवाद, परिभाषा
(b) यथार्थ, संख्या
(c) विडम्बना, आशंका
(d) विकृति, स्थिति
(e) इनमें से कोई नहीं
S1. Ans. (b): बालक सिद्धार्थ बचपन से ही ‘गंभीर’ प्रकृति के थे।
S2. Ans. (a): सिद्धार्थ का विवाह ‘यशोधरा’ राजकुमारी से हुआ था।
S3. Ans. (b): बालक सिद्धार्थ का मन राजसी वैभव में न लगते हुए, ‘उद्यान में एकांत चिंतन में’ लगता था। उद्यान का अर्थ है – बाग, उपवन, बगीचा, वाटिका।
S4. Ans. (a): दुःख का मूल कारण तृष्णा है, तृष्णा का अर्थ है – अप्रयाप्त को पाने की तीव्र इच्छा, लालसा।
S5. Ans. (a): यशोधरा की पीड़ा को राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त ने यशोधरा काव्य में बड़ी मार्मिकता के साथ वर्णित किया है।
S6. Ans. (b):यहाँ ‘का विकास’ के स्थान पर ‘का विस्तार’ का प्रयोग उचित है।
S7. Ans. (d):यहाँ ‘सुनने को मिलता है’ के स्थान पर ‘सुनने को मिलते हैं’ का प्रयोग उचित है।
S8. Ans. (a):यहाँ ‘देश के पठित समाज में’ के स्थान पर ‘देश के शिक्षित समाज में’ का प्रयोग उचित है।
S9. Ans. (d):यहाँ मुझे अवधि नहीं मिलती’ के स्थान पर ‘मुझे अन्तराल नहीं मिलता’ का प्रयोग उचित है।
S10. Ans. (a):यहाँ ‘गुस्से पर रवीकांत’ के स्थान पर ‘गुस्से में रवीकांत’ का प्रयोग उचित है।
S11. Ans. (d)
S12. Ans. (b)
S13. Ans. (c)
S14. Ans. (b)
S15. Ans. (c)
You may also like to Read: