Directions (1-10): निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए अनुच्छेदों के पहले और अन्तिम वाक्यों को क्रमशः (1) और (6) की संज्ञा दी गई है। इनके मध्यवर्ती वाक्यों को चार भागों में बाँटकर य, र, ल, व की संज्ञा दी गई है। ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं है। इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्छेद का निर्माण हो।
Q1. (1) यद्यपि वे सबसे मिलते-जुलते और हँसते-बोलते थे पर उनका मन एकान्त में कहीं विषाद में डूबा रहता था।
(य) रात में सोते समय अक्सर जाग जाते थे और घंटों छत पर या बरामदे में टहला करते थे।
(र) अपनी कन्या सरोज की मृत्यु से उन्हें गहरा धक्का लगा था।
(ल) जीवन में लगातार विरोध होने से उनकी चेतना में कहीं क्षोभ का घुन लग चुका था।
(व) उस समय उनका मन किस दुःख सागर में डूबा रहता था, इसे उनके सिवाय कोई नहीं जानता था।
(6) जिस समय उन्हें समाचार मिला, वे अपनी समस्त वेदना हृदय में दबाने का प्रयास करते हुए कमरे में टहलते रहे।
(a) ल र य व
(b) र य ल व
(c) ल य व र
(d) र य व ल
(e) इनमें से कोई नहीं
Q2. (1) निस्संदेह आज का युग विज्ञान का युग है।
(य) किन्तु उसने अनेक विडम्बनाओं को भी जन्म दिया है।
(र) इसे अध्यात्म द्वारा हल किया जा सकता है।
(ल) उसने मानवीय जीवन को सुविधाजनक बनाया है।
(व) इन विडम्बनाओं का निराकरण आवश्यक है।
(6) वस्तुतः विज्ञान और आध्यात्म का समन्वय ही श्रेयस्कर है।
(a) ल य व र
(b) व ल र य
(c) ल व र य
(d) य व र ल
(e) इनमें से कोई नहीं
Q3. (1) युद्ध में अंग्रेजों से लड़ते-लड़ते महारानी लक्ष्मीबाई की मृत्यु हो गई।
(य) और उनका शव उस पर रख दिया गया।
(र) जान पड़ता है कि घोडे़ की सवारी के बदले
(ल) अंतिम संस्कार करने के लिए चिता सजाई गई
(व) अब वे चिता पर सवार होकर स्वर्ग जा रही हैं।
(6) रानी का तेज चिता की अग्नि के तेज में मिल गया।
(a) य ल र व
(b) य र ल व
(c) व र ल य
(d) इनमें से कोई नहीं
(e) ल य र व
Q4. (1) आज विज्ञान मनुष्यों के हाथों में अद्भुत और अतुल शक्ति दे रहा है।
(य) इसलिए हमें उस भावना को जागृत रखना है और उसे जागृत रखने के लिए कुछ ऐसे साधनों को भी हाथ में रखना होगा जो उस अहिंसात्मक त्याग-भावना को प्रोत्साहित करें और भोग-भावना को दबाए रखें।
(र) नैतिक अंकुश के बिना शक्ति मानव के लिए हितकर नहीं होती।
(ल) उसका उपयोग एक ओर व्यक्ति और समूह के उत्कर्ष में ओर दूसरी ओर व्यक्ति और समूह के गिराने में होता रहेगा।
(व) वह नैतिक अंकुश चेतना या भावना ही दे सकती है।
(6) वही उस शक्ति को परिमित भी कर सकती है और उसके उपयोग को नियंत्रित भी।
(a) य र व ल
(b) य ल र व
(c) र य ल व
(d) ल य र व
(e) इनमें से कोई नहीं
Q5. (1) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल गम्भीर विचारक थे।
(य) परिणामतः उन्होंने अपने निबंधों में जिस भी विषय को उठाया, उसके नए आयामों का उद्घाटन किया।
(र) उन्होंने अपने निबंधों में इन तीनों का समंजित रूप में उपयोग किया।
(ल) उनका अध्ययन गहन और विस्तृत था।
(व) उनका जीवन का अनुभव और निरीक्षण भी ठोस था।
(6) ‘भाव या मनोविकार’ निबंध इसका स्पष्ट प्रमाण है।
(a) य ल व र
(b) व ल र य
(c) य व ल र
(d) इनमें से कोई नहीं
(e) ल व र य
Q6. (1) शिव ने उल्लासातिरेक में जो उद्दाम नर्तन किया था उसे उनके शिष्य तंडु मुनि ने याद कर लिया था।
(य) रस भी अर्थ है, भाव भी अर्थ है, परन्तु तांडव में न ‘रस’ है, न ‘भाव’।
(र) ‘तांडव’ अर्थात् तंडु मुनि प्रवर्तित ‘रस-भाव-विवार्जित’ नृत्य।
(ल) नाचने वाले का कोई उद्देश्य नहीं, मतलब नहीं, ‘अर्थ’ नहीं।
(व) उन्होंने जिस नृत्य का प्रवर्तन किया उसे तांडव कहा जाता है৷
(6) केवल जड़ता के दुर्वार आकर्षण को छिन्न करके एकमात्र चैतन्य की अनुभूति का उल्लास।
(a) र ल य व
(b) ल य र व
(c) व य ल र
(d) व र य ल
(e) इनमें से कोई नहीं
Q7. (1) दु:ख की श्रेणी में प्रवृत्ति के विचार से करुणा का उल्टा क्रोध है।
(य) पर करुणा जिसके प्रति उत्पन्न होती है उसकी भलाई का उद्योग किया जाता है।
(र) क्रोध जिसके प्रति उत्पन्न होता है उसकी हानि की चेष्टा की जाती है।
(ल) इस प्रकार पात्र की भलाई की उत्तेजना, दु:ख और आनन्द दोनों श्रेणियों में रखी गई है।
(व) किसी पर प्रसन्न होकर भी लोग उसकी भलाई करते हैं।
(6) लेकिन आनन्द की श्रेणी में ऐसा कोई शुद्ध मनोविकार नहीं है जो पात्र की हानि करे।
(a) र य व ल
(b) र व य ल
(c) ल व य र
(d) व य र ल
(e) इनमें से कोई नहीं
Q8. (1) जीवन एक संघर्ष है।
(य) असहाय स्थिति में भी संघर्ष में कूदा जा सकता है।
(र) मान लिया कि आपके पास साधनों का अभाव है, लेकिन आप तो हैं।
(ल) भले ही आप कमजोर हैं, लेकिन विपदाओं से भिड़ने का, कुछ न कुछ करने का साहस तो आप में है ।
(व) इस संघर्ष में अपने आपको असहाय समझना और संघर्ष से मुँह मोड़ लेना उचित नहीं है।
(6) यही बहुत है।
(a) र ल व य
(b) व य र ल
(c) य र व ल
(d) य व ल र
(e) इनमें से कोई नहीं
Q9. (1) फिर मैं सोचने लगा—अतीत क्या चला ही गया?
(य) मैं किसी तरह विश्वास नहीं कर सका कि अतीत एकदम उठ गया है।
(र) अपने पीछे क्या हम एक विशाल शून्य मरुभूमि छोड़ते जा रहे हैं?
(ल) कहाँ जाएगा वह?
(व) आज जो कुछ हम कर रहे हैं, कल क्या यह सब लोप हो जाएगा?
(6) मुझे क्षिप्रा की लोल तरंगों पर बैठे कालिदास स्पष्ट दिखाई दे रहे हैं; अतीत कहीं गया नहीं है, वह मेरी रग-रग में सुप्त है।
(a) य ल व र
(b) ल य व र
(c) य र व ल
(d) र व ल य
(e) इनमें से कोई नहीं
Q10. (1) राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए महाभियोग संसद द्वारा चलाया जा सकता है।
(य) प्रस्ताव की सूचना राष्ट्रपति को सदन द्वारा विचार किए जाने से 14 दिन पूर्व प्राप्त होनी चाहिये।
(र) सदन प्रस्ताव पर विचार करता है।
(ल) प्रस्ताव पर सम्बद्ध सदन के कम से कम एक चौथाई सदस्यों के हस्ताक्षर होने चाहियें।
(व) महाभियोग का प्रस्ताव संसद के किसी भी सदन में रखा जा सकता है।
(6) यदि सदन के दो-तिहाई सदस्य उस प्रस्ताव के पक्ष में मत देते हैं तो उसे पास मान लिया जाता है।
(a) व ल र य
(b) य र ल व
(c) र य व ल
(d) इनमें से कोई नहीं
(e) व य ल र
हल:
S1. Ans. (c)
Sol. सही क्रम है- ‘ल य व र’।
S2. Ans. (a)
Sol. सही क्रम है- ‘ल य व र’।
S3. Ans. (e)
Sol. सही क्रम है- ‘ल य र व’।
S4 Ans. (d)
Sol. सही क्रम है- ‘ल य र व’।
S5. Ans. (e)
Sol. सही क्रम है- ‘ल व र य’।
S6. Ans. (c)
Sol. सही क्रम है- ‘व य ल र’।
S7. Ans. (a)
Sol. सही क्रम है- ‘र य व ल’ ।
S8. Ans. (b)
Sol. सही क्रम है- ‘व य र ल’।
S9. Ans. (d)
Sol. सही क्रम है- ‘र व ल य’।
S10. Ans. (e)
Sol. सही क्रम है- ‘व य ल र’।