निर्देश (1-10): नीचे दिए गए
गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
एक समय एक
पश्चिमी वास्तुशिल्पी, जो समाज पर प्रौद्योगिकी
के प्रभावों का अध्ययन करते थे, भारत आए। विद्वान
की विचारधारा यह थी कि भवन–निर्माण में
स्थानीय उपलब्ध साधनों का अधिक–से –अधिक तथा दूर से या विदेश से प्राप्त होने वाले साधनों का
कम–से–कम उपयोग होना
चाहिए। इससे समाज में गतिशीलता आएगी। उत्पादन में पूरे समाज की भी प्रतिभा का
उपयोग होगा और रोजगार में स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक हिस्सा मिलेगा। हमारे पश्चिम
प्रभावित वास्तुशिल्पी इस वास्तुशिल्पी से काफी हैरान हुए कि वह आधुनिक होकर भी
ऐसी बातें करता है। उनमें से कुछ तो संशक हुए कि हो न हो इसमें हमें पिछड़ा बनाए
रखने की कोई चाल है।
पश्चिमी वास्तुशिल्पी, जो समाज पर प्रौद्योगिकी
के प्रभावों का अध्ययन करते थे, भारत आए। विद्वान
की विचारधारा यह थी कि भवन–निर्माण में
स्थानीय उपलब्ध साधनों का अधिक–से –अधिक तथा दूर से या विदेश से प्राप्त होने वाले साधनों का
कम–से–कम उपयोग होना
चाहिए। इससे समाज में गतिशीलता आएगी। उत्पादन में पूरे समाज की भी प्रतिभा का
उपयोग होगा और रोजगार में स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक हिस्सा मिलेगा। हमारे पश्चिम
प्रभावित वास्तुशिल्पी इस वास्तुशिल्पी से काफी हैरान हुए कि वह आधुनिक होकर भी
ऐसी बातें करता है। उनमें से कुछ तो संशक हुए कि हो न हो इसमें हमें पिछड़ा बनाए
रखने की कोई चाल है।
अतिथि ने पाया कि
वह अजनबियों के बीच में घिर गया है, जबकि भारत जैसे
ग्राम्य प्रधान समाज में उसके विचारों को सही ढंग से समझने लायक दिमाग होने चाहिए
थे, परन्तु वास्तविकता यह थी कि दोनों के मन में
आधुनिकता की अवधारणा को लेकर अन्तर था। एक मानता था कि प्रौद्योगिकी का अविष्कार
जिस समाज में होता है, वहाँ की न्याय एवं समता
की आवश्यकता उस आविष्कार में प्रतिबिम्बित होती है, वह प्रौद्योगिकी
मनुष्य को कितना स्वतंत्र छोड़ती है, वह उन सामाजिक
मान्यताओं पर निर्भर है जिनसे हम प्रौद्योगिकी का आविष्कार एवं चुनाव करते हैं।
हमारे लोग यह मानते थे कि जो पश्चिम में जो हो चुका है, उसकी नकल ही आधुनिकता है। जहाँ तक स्थानीय
साधनों से भवन-निर्माण का प्रश्न है, वे या तो गंदी
बस्तियों की कल्पना कर पाते थे, जहाँ शहरों में
उच्छिष्ट लोहा-लंगड़ और गाँव में बचे-खुचे खरपतवार को मिलाकर झोपड़िया बनती हैं या
फिर उन आलीशान महलों की जहाँ हस्तशिल्प के सुन्दर नमूनों को उनकी स्वाधीन आवश्यकता
एवं उपयोग और शिल्पी के रोजगार से ही संदर्भ हीन करके सजाया जाता है।
वह अजनबियों के बीच में घिर गया है, जबकि भारत जैसे
ग्राम्य प्रधान समाज में उसके विचारों को सही ढंग से समझने लायक दिमाग होने चाहिए
थे, परन्तु वास्तविकता यह थी कि दोनों के मन में
आधुनिकता की अवधारणा को लेकर अन्तर था। एक मानता था कि प्रौद्योगिकी का अविष्कार
जिस समाज में होता है, वहाँ की न्याय एवं समता
की आवश्यकता उस आविष्कार में प्रतिबिम्बित होती है, वह प्रौद्योगिकी
मनुष्य को कितना स्वतंत्र छोड़ती है, वह उन सामाजिक
मान्यताओं पर निर्भर है जिनसे हम प्रौद्योगिकी का आविष्कार एवं चुनाव करते हैं।
हमारे लोग यह मानते थे कि जो पश्चिम में जो हो चुका है, उसकी नकल ही आधुनिकता है। जहाँ तक स्थानीय
साधनों से भवन-निर्माण का प्रश्न है, वे या तो गंदी
बस्तियों की कल्पना कर पाते थे, जहाँ शहरों में
उच्छिष्ट लोहा-लंगड़ और गाँव में बचे-खुचे खरपतवार को मिलाकर झोपड़िया बनती हैं या
फिर उन आलीशान महलों की जहाँ हस्तशिल्प के सुन्दर नमूनों को उनकी स्वाधीन आवश्यकता
एवं उपयोग और शिल्पी के रोजगार से ही संदर्भ हीन करके सजाया जाता है।
Q1. निम्नलिखित में
से कौन-सा कथन ‘आधुनिकता की अवधारणा को लेकर अन्तर’ में प्रयुक्त अन्तर की भारतीय
धारणा को स्पष्ट करता है?
से कौन-सा कथन ‘आधुनिकता की अवधारणा को लेकर अन्तर’ में प्रयुक्त अन्तर की भारतीय
धारणा को स्पष्ट करता है?
(a) आधुनिक
साजो-सामान से देश की उन्नति संभव है
साजो-सामान से देश की उन्नति संभव है
(b) पश्चिम की नकल ही
आधुनिकता है
आधुनिकता है
(c) स्थानीय साधनों
का प्रयोग पिछड़ापन है
का प्रयोग पिछड़ापन है
(d) प्रौद्योगिकी के
आविष्कार में सामजिक न्याय एवं समता की आवश्यकता झलकती है
आविष्कार में सामजिक न्याय एवं समता की आवश्यकता झलकती है
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
Q2. गद्यांश के
अनुसार पश्चिमी वास्तुशिल्पी भवन-निर्माण में आधुनिक साधनों के उपयोग पर बल देने
से क्या लाभ बताता है?
अनुसार पश्चिमी वास्तुशिल्पी भवन-निर्माण में आधुनिक साधनों के उपयोग पर बल देने
से क्या लाभ बताता है?
(a) नवीन समाज का
निर्माण
निर्माण
(b) भारतीय वास्तुकला
का निखार
का निखार
(c) विदेशी मुद्रा की
बचत
बचत
(d) उपलब्ध प्रतिभा
का उपयोग
का उपयोग
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
Q3. गद्यांश के
अनुसार ‘समाज में गतिशीलता आएगी’ से क्या तात्पर्य है?
अनुसार ‘समाज में गतिशीलता आएगी’ से क्या तात्पर्य है?
(a) समाज में शीघ्र
परिवर्तन होंगे
परिवर्तन होंगे
(b) समाज का शीघ्र
विकास होगा
विकास होगा
(c) समाज में विदेशी
साधनों का उपयोग होगा
साधनों का उपयोग होगा
(d) समाज की प्रतिभा
का अधिक से अधिक उपयोग एवं उसकी हिस्सेदारी होगी
का अधिक से अधिक उपयोग एवं उसकी हिस्सेदारी होगी
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
Q4. गद्यांश के आधार
पर कौन-सा कथन सत्य है?
पर कौन-सा कथन सत्य है?
(a) स्थानीय साधनों
के उपयोग से समाज में अधिक गीतशीलता आएगी
के उपयोग से समाज में अधिक गीतशीलता आएगी
(b) विदेशी सामान के
इस्तेमाल पर अधिक बल दिया है
इस्तेमाल पर अधिक बल दिया है
(c) स्थानीय साधनों
के प्रयोग से विकास की गाति रूक जाएगी
के प्रयोग से विकास की गाति रूक जाएगी
(d) पश्चिम की नकल से
देश की उन्नति संभव है
देश की उन्नति संभव है
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
Q5. गद्यांश के
अनुसार भारतीय लोग किन बातों को आधुनिकता मानते हैं ?
अनुसार भारतीय लोग किन बातों को आधुनिकता मानते हैं ?
(a) स्वदेश निर्मित
सामान के प्रयोग को
सामान के प्रयोग को
(b) पश्चिम की
अंधाधुंध नकल को
अंधाधुंध नकल को
(c) मँहगे सामान के
प्रयोग को
प्रयोग को
(d) स्थानीय साधनों
के प्रयोग को
के प्रयोग को
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
Q6. इस गद्यांश के
माध्यम से लेखक पश्चिमी शिल्पी की किस अवधारणा को प्रचारित करना चाहता है?
माध्यम से लेखक पश्चिमी शिल्पी की किस अवधारणा को प्रचारित करना चाहता है?
(a) वास्तुशिल्प में
महँगे से महँगा साधन प्रयुक्त करना चाहिए
महँगे से महँगा साधन प्रयुक्त करना चाहिए
(b) स्थानीय उपलब्ध
साधनों का भवन-निर्माण में अधिकाधिक उपयोग करना चाहिए
साधनों का भवन-निर्माण में अधिकाधिक उपयोग करना चाहिए
(c) पश्चिमी देशों की
प्रगति का अंधानुकरण करना चाहिए
प्रगति का अंधानुकरण करना चाहिए
(d) पाश्चात्य देश
भारत को पिछड़ा बनाए रखना चाहते हैं।
भारत को पिछड़ा बनाए रखना चाहते हैं।
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
Q7. गद्यांश के
अनुसार स्थानीय उपलब्ध साधनों से क्या तात्पर्य है?
अनुसार स्थानीय उपलब्ध साधनों से क्या तात्पर्य है?
(a) जो साधन उसी जगह
प्राप्त हैं
प्राप्त हैं
(b) जो साधन अधिक
कीमती हैं
कीमती हैं
(c) जो साधन प्राकृतिक
हैं
हैं
(d) गद्यांश से
स्पष्ट नहीं होता
स्पष्ट नहीं होता
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
Q8. समाज पर
प्रौद्योगिकी के प्रभावों का अध्ययन करने भारत कौन आया ?
प्रौद्योगिकी के प्रभावों का अध्ययन करने भारत कौन आया ?
(a) अफ्रीकी
वास्तुशिल्पी
वास्तुशिल्पी
(b) सऊदी अरब
वास्तुशिल्पी
वास्तुशिल्पी
(c) चीनी
वास्तुशिल्पी
वास्तुशिल्पी
(d) पश्चिमी
वास्तुशिल्पी
वास्तुशिल्पी
(e) इनमें से कोई नहीं
Q9. भारत के किस समाज
में पश्चिमी वास्तुशिल्पी के विचारों को सही ढंग से समझने लायक दिमाग होने चाहिए
थे?
में पश्चिमी वास्तुशिल्पी के विचारों को सही ढंग से समझने लायक दिमाग होने चाहिए
थे?
(a) शहरी समाज में
(b) स्थानीय समाज में
(c) बुद्धिजीवी समाज
में
में
(d) ग्राम्य-प्रधान
समाज में
समाज में
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
Q10. उपर्युक्त
गद्यांश में किसने पाया कि वह अजनबियों के बीच घिर गया है?
गद्यांश में किसने पाया कि वह अजनबियों के बीच घिर गया है?
(a) पश्चिमी प्रभावित
वास्तुशिल्पी
वास्तुशिल्पी
(b) पश्चिमी
वास्तुशिल्पी
वास्तुशिल्पी
(c) अफ्रीकी अतिथि
(d) गद्यांश से
स्पष्ट नहीं होता
स्पष्ट नहीं होता
(e) इनमें से कोई
नहीं
नहीं
निर्देश (11-15): नीचे दिया गया
प्रत्येक वाक्य चार भागों में बाँटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) और (e) क्रमांक दिए गए
हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या किसी तरह की कोई
त्रुटि तो नहीं है। त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग
का क्रमांक ही उत्तर है। अगर वाक्य त्रुटिरहित है तो उत्तर (e) दीजिए।
प्रत्येक वाक्य चार भागों में बाँटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) और (e) क्रमांक दिए गए
हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या किसी तरह की कोई
त्रुटि तो नहीं है। त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग
का क्रमांक ही उत्तर है। अगर वाक्य त्रुटिरहित है तो उत्तर (e) दीजिए।
Q11. शीर्षक को (a)/ चयन करते समय (b)/ अनुच्छेद में निहित भावों और विचारों की (c)/ परख कर लेनी
चाहिए (d)/
कोई त्रुटि नहीं (e)
चाहिए (d)/
कोई त्रुटि नहीं (e)
Q12. जिस प्रकार
आभूषणों के द्वारा (a)/ शरीर की शोभा बढ़ जाता है।
(b)/ उसी प्रकार अलंकारों से (c)/ भाषा में लालित्य आ जाता है (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
आभूषणों के द्वारा (a)/ शरीर की शोभा बढ़ जाता है।
(b)/ उसी प्रकार अलंकारों से (c)/ भाषा में लालित्य आ जाता है (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
Q13. क्रोधित के समय (a)/ नीलकांत का चेहरा (b)/ गुस्से में लाल (c)/ हो जाता है (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
Q14. कौन नहीं चाहता
कि (a)/ उसकी परिवार में (b)/ उसके बच्चे (c)/ हमेशा प्रसन्नचित
रहें (d)/
कोई त्रुटि नहीं (e)
कि (a)/ उसकी परिवार में (b)/ उसके बच्चे (c)/ हमेशा प्रसन्नचित
रहें (d)/
कोई त्रुटि नहीं (e)
Q15. एक सहयोगी का
अचानक (a)/
छुट्टी से चले जाने के
कारण (b/ हम सभी पर कार्य का (c)/ बोझ बढ़ गया है (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
अचानक (a)/
छुट्टी से चले जाने के
कारण (b/ हम सभी पर कार्य का (c)/ बोझ बढ़ गया है (d)/ कोई त्रुटि नहीं (e)
हल
S1. Ans. (c)
S2. Ans. (d)
S3. Ans. (d)
S4. Ans. (a)
S5. Ans. (b)
S6. Ans. (b)
S7. Ans. (a)
S8. Ans. (d)
S9. Ans. (d)
S10. Ans. (b)
S11. Ans. (a)
Sol. ‘को’ के स्थान पर
‘का’ का प्रयोग होगा
‘का’ का प्रयोग होगा
S12. Ans. (b)
Sol. ‘जाता’ है के
स्थान पर ‘जाती’ है होगा
स्थान पर ‘जाती’ है होगा
S13. Ans. (a)
Sol. ‘क्रोधित’ के
स्थान पर ‘क्रोध’ होगा
स्थान पर ‘क्रोध’ होगा
S14. Ans. (b)
Sol. ‘उसकी’ का प्रयोग
अनावश्यक है
अनावश्यक है
S15. Ans. (b)
Sol. ‘छुट्टी से’ के
स्थान पर ‘छुट्टी पर’ होगा
स्थान पर ‘छुट्टी पर’ होगा